GAURAV CHOUDHARY (TECHNICAL GURUJI) BIOGRAPHY IN HINDI


521
521 points

Technical Guruji ( Gaurav Chaudhary ) Biography in Hindi । टेक्निकल गुरूजी गौरव चौधरी की जीवनी
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है गौरव चौधरी ( Technical Guruji Gaurav Chaudhary  ) । आज मै आपसे मेरे लाइफ की 27 साल की journey बताने वाला हूँ । दोस्तों, मेरे लाइफ के up-down से शायद मै आपको मोटीवेट, इंस्पायर्ड कर सकता हूँ ऐसा मुझे लगता है और मै कैसे गौरव चौधरी से टेक्निकल गुरूजी बना ये बताने वाला हूँ । टेक्निकल गुरूजी एक ऐसा यूटूब चैनल है जहापर हमे टेक्नोलॉजी के बारे मै interesting टेक्निकल विडियो देखने मिलते है ।

Technical Guruji ( Gaurav Chaudhary ) wiki । Bio:
मेरा जन्म 7 मई 1991 ( Technical Guruji date of birth ) मै अजमेर मै हुआ । मुझे बचपन से कभी स्टेज फियर रहा नहीं । मुझे बातें करना, मेरी मनकी बातें सबको बताना बचपन से ही अच्छा लगता था । मुझे 1st से ही कंप्यूटर और गैजेट्स मै इंटरेस्ट था । बचपन से ही मेरे दिमाग मै चलता था की कैलकुलेटर, रिमोट, कंप्यूटर, टीवी ये internally क्या होता है… कैसे काम करता है ??? । पढाई मै बचपन से ही topper था ऐसा नही की मै दिन रात पढाई करता था बस exam के टाइम तीन- चार घंटे पढाई करता था ।

Technical Guruji ( Gaurav Chaudhary ) Family:
मेरे पापा की ट्रान्सफर होने की वजह से 10th के बाद हम बीकानेर शिफ्ट हो गये । मेरे फॅमिली मै मेरी मम्मी, पापा, बड़े भैय्या और दो बड़ी बहने थे । मेरे भाई ने बिकानेर से दुबई अपना बिज़नेस शिफ्ट किया । 10th के बाद केंद्रीय विद्यालय मै 11th साइंस मै मैंने math लिया । हिंदी बस मैंने दसवी तक पढ़ी है । बिकानेर आने के बाद मैंने कंप्यूटर साइंस मै C++ पढना स्टार्ट किया । मै घरपे अपने कंप्यूटर पर कुछ अलग अलग नया सीखता और उसे स्कुल मै जाके अपने दोस्त और टीचर को दिखाता था । मै जब 11th मै था तभी मेरे पापा का एक्सीडेंट हो गया और तभी मेरे पापा कॉमा मै चले गये तो सारी जिम्मेदारी मुझपर आ गई । मैंने अच्छी तरह से कोडिंग सीखी लेकिन मुझे बचपन से ही हार्डवेयर मै ज्यादा इंटरेस्ट था ।

तो मैंने बिकानेर मै ही इंजीनियरिंग कॉलेज मै इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकम्यूनिकेशन के लिए एडमिशन लिया । और मै जब इंजीनियरिंग के थर्ड ईयर मै था तब एक मूवी आया था “थ्री इडियट्स” ( 3 Idiots ) उसमे ड्रोन दिखाया था । तो उसका हमें नाम भी पता नहीं था, तो मन मै एक ही चलता था की उस ड्रोन को बनाना ही है । लेकिन हम उसे तब नहीं बना सके और उसी ईयर मेरे पापा की मौत हो गई । लेकिन मैंने हार नहीं मानी मैंने सभी सब्जेक्ट को अछेसे पढ़ा और बीटेक के फाइनल मै मेरा प्रोजेक्ट था ड्रोन … और वो मेरा सक्सेसफुल प्रोजेक्ट रहा ।

Technical Guruji Education:

इंजिनियरींग पूरा होने के बाद 2012 मै हम दुबई शिफ्ट हो गये । फिर वहाँ जाके मैंने BITS pilani को अप्लाई किया फिर वहाँ मुझे M.E मै माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक की सिट मिली । मुझे यहाँपर बहुत कुछ सीखने को मिला, खुद से चिप को डिजाईन किया, खुद से फेब्रिकेशन किया, core इलेक्ट्रॉनिक्स सिखा, बहुत अच्छे प्रोफेसर्स भी मिले, अच्छे दोस्त बने, बहुत सारी इंटरनेशनल जगह घुमा । मतलब मुझे जो सीखना था वो मुझे यहापे सीखने को मिला । यहाँ भी मैंने मास्टर मै टॉप किया । उसके बाद मुझे दो ऑप्शन थे MBA नही तो PHD करने का लेकिन मैंने किया नहीं ।

मैंने लाइफ से एक बात सीखी है नॉलेज जहासे मिले लेलो कोई अपने दिमाग का लिमिट भी नहीं है । जहासे आपको कुछ नया सीखने को मिले तो पीछे मत हटो वो चीज कही न कही काम जरुर आयेगी ही ।

मुझे बचपन से ही इलेक्ट्रॉनिक का शोक था तो मै तब से ही इंटरनेटपर विडियो देखता जो में आज भी मेरा शोक पूरा करता हूँ । मैंने जॉब के लिए कभी अप्लाई नही किया । तो मैंने दुबई से ही certification इन सिक्यूरिटी सिस्टम इंजिनियर किया जहा पे हम काम कर रहे थे CCTV कैमरा का, एक्सेस कण्ट्रोल की । लेकिन ये काम करते करते मेरे दिमाग आया की यूटूब पर विडियो बनाते है । 18 अक्टूबर 2015 को मैंने अपना पहला विडियो अपलोड किया टेक्निकल गुरूजी चैनल पे । आज टेक्निकल गुरूजी के सब्सक्राइबर है 3,999,429 ( Technical Guruji Suscriber ) । ये करते हुये भी मेरे दिमाग मै आता है की मै पीएचडी करु । मुझे जो भी नॉलेज हे वो मै अपने विडियो के जरिये आपसे शेयर करता हूँ ।

ज्ञान जितना बाटेंगे उतना बढ़ता है । स्कुल से ही मै अपने फ्रेंड को कुछ सिखाता था वो भी मुझे सिखाते । लाइफ मै हम सबको बहुत अच्छे अच्छे चांस मिलते है तो सही टाइम पे इस्तेमाल करे । लाइफ मै कभीभी कोनसी भी चीज रूकावट नहीं होनी देना चाहिये बस अपने का


Like it? Share with your friends!

521
521 points

What's Your Reaction?

Amazing Amazing
0
Amazing
Happy Happy
0
Happy
Angry Angry
0
Angry
Raj Paliya

Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals